Science Facts: क्या आपने देखा है मेंढ़क का धड़कता हुआ दिल, नींद में पारदर्शी हो जाता है शरीर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1502363

Science Facts: क्या आपने देखा है मेंढ़क का धड़कता हुआ दिल, नींद में पारदर्शी हो जाता है शरीर

Science Facts: ग्लासफ्रॉग  सोते वक्त खुद को गायब कर लेते हैं. और नींद में उनका दिल साफ धड़कता हुआ नजर आता है. क्योंकि वे अपने खून से रेड ब्लड सेल को खींचकर उसे अपने लीवर में जमा कर लेते हैं. इससे इसी कारण उनके खून का लाल रंग गायब हो जाता है और वे पारदर्शी  दिखने लगते हैं.

Science Facts: क्या आपने देखा है मेंढ़क का धड़कता हुआ दिल, नींद में पारदर्शी हो जाता है शरीर

Science Facts: बरसात के समय अक्सर हम अपने घरों के आसपास मेंढकों को टर्राते हुए सुना है. और जब हम उनके पास जाने की सोचते है तो छपाक से वह पानी में चले जाते है. उन्हें देखकर छोटे बच्चे अक्सर उनके पीछे पकड़ने के लिए भागते है. वैसे भी ग्लोबली तौर पर देखा जाए तो दुनियाभर में मेंढकों की कई प्रजातियां पाई जाती है. हर प्रजाति में कुछ न कुछ खास होता है. 

यह भी पढ़ेंः Science Facts: आखिर! क्यों समुद्र से दर्द भरी आवाजें दे रही है मून हंपबैक व्हेल

अमेरिका के घने जंगलों में मेंढकों की एक ऐसी प्रजाति पाई जाती है जो खुद को गायब कर सकते हैं. यानी वह आपके सामने रहते हुए भी दिखाई नहीं देंगे.  है ना दिलचस्प. यह प्रजाति अमेरिका में पाई जाती है जो ग्लासफ्रॉग के नाम से जानी जाती  है. 

अमेरिका में इन ग्लास फ्रॉग  को 'सी-थ्रू फ्रॉग कहते है. यह ग्लास फ्रॉग 60 विभिन्न प्रकार के होते हैं. ये ज्यादातर दक्षिणी मेक्सिको में, मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं. इन ग्लास फ्रॉग के शरीर  आमतौर पर चमकीले हरे या जैतून के हरे रंग के जैसा होता है. इसे काले, सफेद, नीले या हरे धब्बों से ढका जा सकता है.

इन ग्लास फ्रॉग की खासियत यह है कि जब एक ग्लास फ्रॉग सोता है तब वह खुद को 'गायब' कर लेता है. वह  जहां भी रहता है, उस जगह जैसा बन कर अपनी रक्षा करता है, लेकिन यह ज्यादातर पेड़ों पर ही रहते है. इसलिए यह पेड़ों के हरे-भरे पत्तों में घतरे की आहट होने पर ये ग्लास फ्रॉग अपनी चमकीली पीठ पत्ते में मिला लेते है.  जबकि इसके पेट के नीचे का लाल रंग पारदर्शी हो जाता है.  एक धरती पर रहने वाले जीव के लिए यह कैसे मुमकिन है? यह एक नया अध्ययन का विषय बन गया है. जिसका जवाब  वैज्ञानिकों ने काफी खोजबीन के तहत दिया.  जंगलों में पाए जाने वाले कुछ चटख रंग के मेंढक बेहद जहरीले होते हैं जो अपनी पीठ से घातक जहर छोड़ते हैं.

साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन बताता है कि नॉर्दर्न ग्लासफ्रॉग (Hyalinobatrachium fleischmanni) गायब होने के लिए अपने शरीर में खून के बहाव से करीब 90 फीसदी रेड ब्लड सेल को गायब कर उन्हें अपने लीवर में पैक कर लेता है. 

लाइव साइंस की खबर के अनुसार अध्ययन से सामने आया है कि ये कैसे ? धरती पर रहने वाला इकलौता पारदर्शी जीव है जो अपने खून को छिपाता है. लेकिन सारे गिलास फ्रॉग इतने पारदर्शी नहीं होते जिसके कारण उनका दिल सीने में से बाहर ही नजर आता है. 

यह भी पढ़ेंः Science Facts रात में क्यों डरावनी आवाजों से आपके घरों में दस्तक देते हैं कुत्ते

 

Trending news